होम / पोस्ट

उत्तराखंड में शुक्रवार को मिले 580 नए संक्रमित, 15 मरीजों की मौत

उत्तराखंड : राज्य में शुक्रवार को 580 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। वहीं, 15 संक्रमित मरीजों की मौत हुई है। अब कुल संक्रमितों का आंकड़ा 85 हजार पार हो गया है। वहीं, 6067 सक्रिय मरीजों का उपचार चल रहा है।
स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, शुक्रवार को देहरादून  में सबसे ज्यादा 156 और नैनीताल में 127 संक्रमित मिले हैं। साथ ही अल्मोड़ा में 17 बागेश्वर में 19 चमोली में 20 चंपावत में 22 हरिद्वार में 52 पौड़ी गढ़वाल में 20 पिथौरागढ़ में 73 रुद्रप्रयाग में नौ टिहरी गढ़वाल में 13 उधम सिंह नगर में 32 तथा उत्तरकाशी में 20 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।
राज्य में अब तक 1399 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है। शुक्रवार को 547 मरीजों को ठीक होने के बाद घर भेजा गया है। इन्हें मिला कर 76770 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। सैंपल जांच के आधार पर संक्रमण की दर 5.37 प्रतिशत और रिकवरी दर 90.03 प्रतिशत है।

कोरोना जांच कराने पहुंचे युवा
शुक्रवार को राजकीय मेडिकल कॉलेज श्रीनगर में सेना भर्ती के इच्छुक अभ्यर्थियों की कोरोना जांच के लिए भारी भीड़ उमड़ पड़ी। इस दौरान कॉलेज के सुरक्षा कर्मियों और पुलिस को व्यवस्था बनाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। वहीं, जिला प्रशासन के निर्देश पर कॉलेज ने साफ कर दिया है कि सिर्फ उन्हीं अभ्यर्थियों की आरटीपीसीआर जांच होगी, जिनमें संक्रमण के लक्षण हों।
20 दिसंबर से कोटद्वार मे सेना भर्ती शुरू होनी है। सेना की ओर से भर्ती के इच्छुक युवाओं से कोविड-19 रिपोर्ट मांगी जा रही है। इसे देखते हुए मेडिकल कॉलेज से संबद्ध बेस अस्पताल की फ्लू ओपीडी में विभिन्न जिलों से युवा जांच के लिए पहुंच रहे हैं।
शुक्रवार को बेस अस्पताल में लगभग 300 युवा पहुंच गए। अभ्यर्थियों की कोविड जांच के संबंध में मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य प्रो. सीएम रावत की अध्यक्षता में बैठक संपन्न हुई। बैठक में बताया गया कि जिन अभ्यर्थियों में संक्रमण के लक्षण नहीं हैं उनकी आरटीपीसीआर जांच नहीं होगी। उन्हें फ्लू ओपीडी मे नियुक्त चिकित्साधिकारी का मेडिकल सर्टिफिकेट मान्य होगा।
इसके लिए सेना की ओर से फार्मेट दिया गया है। जिन अभ्यर्थियों में लक्षण दिखाई दे रहे हो, उनकी कोविड जांच होगी। प्राचार्य प्रो. सीएम रावत ने सैंपल लेने के बाद समय पर जांच रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

4801

0 comment

एक टिप्पणी छोड़ें