होम / पोस्ट

तीसरे चरण के पूर्वाभ्यास में 84 प्रतिशत लोगों को लगाई गयी वैक्सीन

उत्तराखंड : मंगलवार को प्रदेश भर में कोरोना वैक्सीन के पूर्वाभ्यास के तहत 84 प्रतिशत लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई। ड्राई रन के लिए 350 वैक्सीनेशन सत्र निर्धारित किए गए थे। लेकिन कोविन पोर्टल पर क्रियाशील 343 सत्रों पर ही ड्राई रन चलाया गया। प्रत्येक केंद्र में 25 हेल्थ वर्करों को टीके लगाए गए। स्वास्थ्य विभाग ने पूर्वाभ्यास में 7964 के सापेक्ष 6650 लाभाथियों को शामिल किया। लेकिन लक्ष्य की तुलना में आंकड़ा 84 प्रतिशत रहा।
इस संबंध में राज्य नोडल अधिकारी और मिशन निदेशक एनएचएम मोनिका ने बताया कि 340 चिकित्सा इकाइयों पर ऑनलाइन और तीन स्थानों पर ऑफलाइन मोड पर वैक्सीनेशन का ड्राई रन चलाया गया था। खास बात यह है कि वैक्सीनेशन का प्रतिकूल प्रभाव होने के 243 मामलों को भी इस अभ्यास में शामिल किया गया ताकि किसी को वैक्सीन लगाने पर प्रतिकूल प्रभाव हुआ तो उसका इलाज किया जा सके।
एनएचएम निदेशक डॉ. सरोज नैथानी ने बताया कि पहले चरण में सभी चिकित्सालय, मेडिकल कॉलेज, एम्स, सेना चिकित्सालय, उप जिला चिकित्सालय, प्रमुख सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर तैनात हेल्थ वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी।
इसमें आशा और एएनएम को भी शामिल किया जा रहा है। वैक्सीन की आपूर्ति के लिए सभी जिलों में वाहन, ड्राईवर व अन्य कार्मिकों की तैनाती कर दी गई है। वैक्सीन के राज्य मुख्यालय स्थित वॉक इन कूलर में आने बाद इसे जिलों को कोल्ड चेन प्रणाली के तहत भेजा जाएगा।

3918

0 comment

एक टिप्पणी छोड़ें