होम / पोस्ट

उत्तराखंड को सिरम इंस्टीट्यूट से मिलेगी कोविशील्ड वैक्सीन की 1.13 लाख डोज

उत्तराखंड : कोरोना टीकाकरण अभियान के पहले चरण के लिए उत्तराखंड को सिरम इंस्टीट्यूट से कोविशील्ड वैक्सीन की एक लाख 13 हजार डोज मिलेंगी। 16 जनवरी को राज्य में कोरोना टीकाकरण की शुरूआत होनी है। इसको लेकर केंद्र सरकार ने मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जानकारी दी कि राज्य को पहले दिन 1 लाख 13 हजार वैक्सीन मिलने जा रही हैं।
कोविड वैक्सीनेशन की नोडल अधिकारी एवं एमडी एनएचएम सोनिका ने बताया कि राज्य में कोविड-19 टीकाकरण के लिए केंद्र सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से वैक्सीन की आपूर्ति प्राप्त करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि वैक्सीन जिलों तक पहुंचाने का पूरा प्लान तैयार है और वाहन के साथ ही चालक और अन्य कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई गई है। वैक्सीन जॉलीग्रांट एयरपोर्ट तक विशेष विमान से पहुंचाई जाएगी। इसके बाद राज्य मुख्यालय में बनाए गए स्टेट सेंटर से वैक्सीन रीजनल और जिला मुख्यालयों के लिए भेजी जाएंगी। प्रथम चरण में सभी जिला चिकित्सालय मेडिकल कॉलेज, एम्स, सेना अस्पताल, उप जिला चिकित्सालय और प्रमुख सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर तैनात स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन दी जाएगी। जिसमें आशा व एएनएम को भी सम्मलित किया जा रहा है।
राज्य में पहले चरण में कोविड वैक्सीन लगाने के लिए 87588 हेल्थ वर्करों का डाटा तैयार कर कोविन पोर्टल पर अपलोड किया गया है। केंद्र के दिशानिर्देश के अनुसार, एक हेल्थ वर्करों को वैक्सीन की डोज दी जानी है। पहली डोज लगने के 28 दिनों के भीतर दूसरी डोज लगेगी। वैक्सीन के हिसाब से पहले चरण में प्रदेश में 50 हजार हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीन की 10 प्रतिशत डोज रिजर्व में रखी जाएगी।

3631

0 comment

एक टिप्पणी छोड़ें