होम / पोस्ट

डिस्कवरी चैनल की डाक्यूमेन्ट्री फिल्म में दिखेगा उत्तराखंड का रोमांच, जानें कब होगा प्रसारित

देहरादून : उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के सहयोग से भारत का प्रमुख रियल लाइफ एंटरटेनमेंट चैनल डिस्कवरी ‘’एक्सप्लोर उत्तराखंड’’ हेल्थ एण्ड वेलनेस व एडवेंचर टूरिज्म विषय पर एक नई डाक्यूमेन्ट्री फिल्म प्रस्तुत करने के लिए पूरी तरह तैयार है। 20 फरवरी से डिस्कवरी चैनल पर प्रसारित होने वाली फिल्म में साहसिक खेलों से उत्तराखंड में मिलने वाले रोमांच को दर्शाया जाएगा। इसके साथ ही इस खास कार्यक्रम में दर्शकों को उत्तराखंड की सुंदरता के साथ आश्चर्यजनक दृश्यों को देखने का मौका मिलेगा। प्रीमियर के लिए तैयार होने वाली फिल्म आध्यात्मिक योग स्थलों और रोमांच से भरे साहसिक खेलों की खोज करती है।
एडवेंचर टूरिज्म पर बनी डाक्यूमेन्ट्री फिल्म 20 फरवरी को डिस्कवरी एसडी, डिस्कवरी एचडी वल्र्ड, टीएलसी (एसडी और एचडी वल्र्ड) में 7 बजे और डी तमिल व टर्बो आईएनडी में सांय 8 बजे प्रसारित किया जायेगा। वहीं योगा व वेलनेस पर बनी डाक्यूमेन्ट्री फिल्म 21 फरवरी को डिस्कवरी एसडी, डिस्कवरी एचडी वल्र्ड में सांय 7 बजे और डी तमिल में 8 बजे प्रसारित किया जायेगा। इन दोनों फिल्मों का पुनः प्रसारण उपरोक्त चैनलों में 27 व 28 फरवरी को किया जायेगा।


उत्तराखंड पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने फिल्म के बारे में बात करते हुए कहा कि, उत्तराखंड के आर्थिक विकास के लिए पर्यटन मुख्य स्रोत है। यहां चारधाम समेत कैलाश, हरिद्वार, हेमकुंड जैसे कई धर्मस्थल हैं। ऐसे में डिस्कवरी चैनल के खास कार्यक्रम से देश-विदेश के लोग उत्तराखंड की सुंदरता से रूबरू हो सकेंगे। बीते सालों में कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग होने से फिल्म डेस्टनी बन चुका उत्तराखंड अपनी अलौकिक सुंदरता से निर्माता एवं निर्देशकों को आकर्षित करने का काम कर रहा है। जिससे की पर्यटकों का आवागमन बढ़ा है। उन्होंने कहा कि डिस्कवरी चैनल पर एक्सप्लोर उत्तराखंड के माध्यम से, हम विनम्रतापूर्वक आपका इस दिव्य आनंदमय और शानदार राज्य में स्वागत करते हैं।”


उत्तराखण्ड पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने कहा कि उत्तराखण्ड राज्य एक स्वर्गीय गंतव्य है राज्य पयर्टकों को विभिन्न साहसिक गतिविधियों की पेशकश करता है। हमारा प्रयास उत्तराखण्ड के साहसिक खेलों से देश-विदेश के लोगों को रूबरू करना है। जिससे वह उत्तराखंड में आकर रोमांच भरे खेलों से आनंदित हो सकें। डिस्कवरी चैनल द्वारा बनायी गयी डाक्यूमेन्ट्री फिल्म ‘‘एक्सप्लोर उत्तराखंड’’ एक अहम भूमिका निभाऐगी। पिछले वर्षों में हेल्थ वेलनेस व रोमांच से भरे साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने कई आयोजन कराये हैं। हम लगातार राज्य को विश्व मानचित्र में पहचान दिलाने के लिए प्रयासरत हैं। डिस्कवरी कम्युनिकेशंस इंडिया प्रबंध निदेशक दक्षिण एशिया की मेघा टाटा ने कहा कि उत्तराखंड में ग्लेशियर फटने की त्रासदी अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है। हम बचाव टीमों की सराहना करते हैं जो वर्तमान में ऐसी गंभीर परिस्थितियों में स्थिति पर काम कर रहे हैं। उन्होंने दो भागों में बनी डॉक्यूमेंट्री के बारे बताते हुए कहा कि यह फिल्म उत्तराखण्ड राज्य और हिमालयन रेंज की जबरदस्त सुंदरता को दर्शाती है। हम डिस्कवरी में, अपने दर्शकों के लिए तथ्यात्मक कहानियों को लाने में विश्वास करते हैं जो न केवल उनका मनोरंजन करते हैं बल्कि उन्हें एक समृद्ध अनुभव और दुनिया की बेहतर समझ के साथ छोड़ देते हैं। दो भागों में बनी इस फिल्म के माध्यम से, दर्शकों को उत्तराखंड की प्राकृतिक सुंदरता और राज्य के झीलों पहाड़ों व जंगलों से परिचित होने का मौका मिलेगा। बीते सालों में उत्तराखण्ड में लगातार हो रही बाॅलीवुड फिल्मोें की शूटिंग से उत्तराखण्ड फिल्म निर्माताओं के लिए फिल्म डेस्टनी बना हुआ है। ऐसे में एक बार फिर डिस्कवरी चैनल पर दिखाई जाने वाली फिल्म के जरिए देश-विदेश के लोग उत्तराखण्ड की सुंदरता से रूबरू होंगे। इसके साथ ही हजारों साल पहले भारतीय ऋषियों द्वारा पाया गया योग की शुरूआत वास्तव में उत्तराखण्ड से होने का पता लगता है।

3675

0 comment

एक टिप्पणी छोड़ें