होम / पोस्ट

दस नई विद्युत परियोजनाओं पर काम करेगा टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड, केंद्र से मिली मंजूरी

ऋषिकेश : उत्तराखंड में टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड अब राज्य सरकार के साथ मिलकर दस नई जल विद्युत परियोजनाओं पर काम करेगा। टीएचडीसी के निदेशक तकनीक आरके विश्नोई ने ये जानकारी दी हैं। उन्होंने बताया कि कारपोरेट प्लान के तहत इन सभी परियोजनाओं से 2000 मेगा वाट विद्युत उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है। केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय से इस पर सैद्धांतिक सहमति मिल चुकी है।
बताया कि टीएचडीसी कारपोरेट प्लान के तहत मुख्य रूप से तीन प्रोजेक्ट तैयार कर रहा है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट उत्तराखंड में दस नई जल विद्युत परियोजना से संबंधित है। उन्होंने बताया कि उत्तराखंड सरकार के साथ तैयार होने वाली यह परियोजनाएं चमोली, उत्तरकाशी और कुमाऊं मंडल में प्रस्तावित है। इनके संबंध में केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय से सैद्धान्तिक सहमति मिल चुकी है।
बताया कि टीएचडीसी पहली मर्तबा तैरते सोलर पावर प्रोजेक्ट के क्षेत्र में भी कदम रखने जा रहा है। इस योजना के तहत फ्लोटिंग सोलर पैनल झील में स्थापित किए जाएंगे। इससे ऊर्जा संरक्षण के साथ जल संरक्षण को भी बढ़ावा मिलेगा। टिहरी बांध झील के अतिरिक्त राज्य सरकार के अंतर्गत आने वाले प्रोजेक्ट के अंतर्गत झीलों पर इस तरह के सोलर प्लांट प्रोजेक्ट स्थापित किए जाएंगे। इस पर भी ऊर्जा मंत्रालय से सैद्धांतिक सहमति मिल चुकी है। निदेशक तकनीक ने बताया कि सोलर पावर प्रोजेक्ट पर विश्व बैंक ने मदद देने की सहमति दी है। उन्होंने बताया कि टीएचडीसी बोर्ड से इन तमाम प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद दो वर्ष के भीतर इन सभी परियोजनाओं को धरातल पर उतारा जाएगा।

6044

0 comment

एक टिप्पणी छोड़ें