होम / पोस्ट

यहां सब्सिडी में सोलर लाइट देने के नाम पर ग्रामीणों से ठगे लाखों, मेरठ से गिरफ्तार किये दो आरोपी

नई टिहरी: राज्य के टिहरी जिले में सब्सिडी में सोलर लाइट देने के नाम पर ग्रामीणों को ठगा गया। दरअसल, सब्सिडी से सोलर लाइट दिलाने का झांसा देकर मेरठ निवासी दो ठगों ने भिलंगना ब्लाक के 251 ग्रामीणों से ढाई लाख रुपये ठग लिए। सस्ती सोलर लाइट पाने के चक्कर में ग्रामीण भी इनके झांसे में आ गए और अपना पैसा गंवा बैठे। ठगी के शिकार पीडि़तों में अधिकतर ग्राम प्रधान शामिल हैं। चंबा पुलिस ने मेरठ से दोनों आरोपितों को गिरफ्तार और न्यायालय में पेश किया, जहां से उन्हेंं जेल भेज दिया।
मामला भिलंगना ब्लॉक से जुड़ा है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, फरवरी 2021 में घनसाली में कुछ व्यक्तियों ने पलायन आयोग उत्तराखंड के नाम से एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया और ग्राम प्रधान और स्थानीय ग्रामीणों को इसमें जोड़ दिया। ग्रुप के एडमिन ने चार हजार आठ सौ रुपये वाली सोलर लाइट को 90 फीसद सब्सिडी के साथ देने का झांसा दिया। मात्र 480 रुपये में सोलर लाइट मिलने की जानकारी के बाद अधिकतर व्यक्तियों ने आनलाइन फार्म भरे और 480 रुपये प्रति लाइट के हिसाब से आनलाइन ही रुपये भी जमा करा दिए। इसके बाद जब काफी दिनों तक सोलर लाइट की डिलिवरी नहीं हुई तो ग्रामीणों ने उन नंबरों पर फोन करने का प्रयास किया। लेकिन फोन उठाने वाले लोगों ने उन्हें लगातार गुमराह किया।
जिसके बाद ग्रामीणों ने मामले में पुलिस मुख्यालय और थाना घनसाली में शिकायत दर्ज कराई। इसके बाद घनसाली थाने में धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया गया और चंबा थानाध्यक्ष पंकज देवरानी को मामले की जांच सौंपी गई।
जांच होने पर पुलिस ने खातों की डिटेल निकाली जिसमे मेरठ निवासी दोनों ठगों का नाम सामने आया। जिसके बाद पुलिस मेरठ निवासी शातिर ठगों तक पहुंच गई। पुलिस ने ठगी के आरोप में मोहित कर्णवाल और विशाल शर्मा को गिरफ्तार किया।

4509

0 comment

एक टिप्पणी छोड़ें