होम / पोस्ट

उत्तराखंड में 8 फरवरी से खुलेंगे सरकारी और निजी स्कूल, ट्यूशन फीस के अलावा नहीं होगा कोई भी चार्ज

उत्तराखंड : कोरोना के चलते उत्तराखंड में करीब 10 महीने से बंद चल रहे स्कूल 8 फरवरी से खोल दिय जाएंगे। प्रदेश कैबिनेट की बैठक में कक्षा छह से 12 तक के सभी सरकारी व निजी स्कूलों को खोलने का फैसला लिया गया। इसके लिए विद्यालय शिक्षा विभाग स्कूलों के खुलने को लेकर अलग से मानक प्रचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी करेगा।
बता दें कि दो नवंबर से 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए स्कूलों को खोल दिया गया था। अब अन्य कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए भी आगामी 8 फरवरी से स्कूल खुल जायेंगे। कक्षा एक से पांच तक की कक्षाएं अभी ऑनलाइन ही चलेंगी।
कैबिनेट बैठक में सामूहिक निर्णय लिया गया है कि आठ फरवरी से कक्षा 6 से 9 वीं तथा 11वीं की कक्षाएं शुरू होंगी। जिसमें सभी विद्यालयों को स्वास्थ्य विभाग की गाइड लाइन का पूर्ण पालन करवाने के निर्देश दिए गए हैं। यह जानकारी शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने दी। 
उन्होंने कहा कि सभी स्कूलों (सरकारी व निजी) को निर्देश दिए गए हैं कि कोई भी विद्यालय ट्यूशन फीस के अतिरिक्त कोई भी चार्ज अभिभावकों से नहीं लेगा।  यदि इस तरह की कोई शिकायत सामने आती है तो संबंधित स्कूल प्रबंधन के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
उन्होंने आठ फरवरी से राज्य में स्कूलों में पठन-पाठन व्यवस्था को पटरी पर लाने की बात कहते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग की गाइड लाइन के अनुसार कक्षा छह से इंटरमीडिएट तक की सभी कक्षाएं संचालित की जाएंगीं। कोरोनाकाल के चलते जो शिक्षण कार्य में नुकसान हुआ है उसकी शीघ्र भरपाई करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

7335

0 comment

एक टिप्पणी छोड़ें