होम / पोस्ट

कोविड संक्रमण रोकथाम हेतु मुख्य सचिव उत्तराखण्ड शासन एसएस संधु समस्त जिलाधिकारियों को अपने-अपने मण्डलों एवं जनपदों में चिकित्सा अवस्थापना सुविधाओं को सक्रिय करने एवं सख्ताई से कोविड गाईडलाईन का परिपालन करवाने के निर्देश दिए

देहरादून - कोविड संक्रमण से बचाव एवं संक्रमण के प्रसार की रोकथाम हेतु मुख्य सचिव उत्तराखण्ड शासन एसएस संधु द्वारा आयुक्त गढवाल एवं कुमाऊ सहित समस्त जिलाधिकारियों को अपने-अपने मण्डलों एवं जनपदों में चिकित्सा अवस्थापना सुविधाओं को सक्रिय करने एवं सख्ताई से कोविड गाईडलाईन का परिपालन करवाने के निर्देश दिए। वीडियो कान्फ्रेसिंग के पश्चात जिलाधिकारी डाॅ0 आर राजेश कुमार ने एनआईसी हाॅल में मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं संबंधित अधिकारियों को जनपद के सभी सीएचसी, पीएचसी चिकित्सालयों में कोविड उपचार एवं जांच से संबंधित सुविधाओं का परीक्षण करते हुए सभी सुविधाओं तथा मानव संसाधनों को सक्रिय रखने के निर्देश दिए। 

जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी से सभी एमओआईसी को कान्टेक्ट टेªशिन एवं आरटीपीसीआर व एन्टीजन सैम्पलिंग बढ़ाने हेतु निर्देशित करने को कहा। उन्होंने होम आईसोलेशन में रह रहे लोगों को प्रोटोकाॅल का परिपालन करवाने के साथ ही नियमित माॅनीटिरिंग करवायी जाने तथा कन्ट्रोल रूम को एक्टिवेट रखते हुए फाॅलोअप भी करें। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को हल्के लक्षण दिख रहे हैं को होमआईसोलेशन में रखें तथा चिकित्सकों एवं स्टाॅफ हेतु के होटल आदि अधिकृत करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने जनपद में कोविड संक्रमण की जांच करने हेतु चिकित्सालयों में पृथक से सैम्पलिंग बूथ तथा जनपद में सैम्पलिंग प्वाईट बढ़ाने के निर्देश मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दिए। उन्होंने समस्त उपजिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थानों, बाजारों, मंडियों आदि स्थानों पर कोविड संक्रमण से बचाव हेतु जन जागरूकता संबंधी होर्डिंग स्थापित करने, बाजारों में अलाउंसमेन्ट करने, प्रचार सामग्री वितरित करने तथा शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय जन प्रतिनिधियों यथा माननीय विधायक गणों, पार्षदगणों, ग्राम प्रधानों, क्षेत्र पंचायत सदस्यों, ग्राम पंचायत सदस्यों सहित क्षेत्र एवं ग्राम के गणमान्य व्यक्तियों के माध्यम से लोगों को कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत जागरूक करने के निर्देश दिए।

 उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को वैक्सीनेशन ड्राईव चलाते हुए टीकाकरण कार्यों को यथाशीघ्र पूर्ण करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने पुलिस क्षेत्राधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में बिना मास्क के घूम रहे व्यक्तियों पर चालान की कार्यवाही करते हुए मास्क वितरित करने तथा पुनर्रावृत्ति होने पर निर्धारित प्राविधानों के अन्तर्गत कार्यवाही अमल में लाने की चेतावनी देने के निर्देश दिए।एनआईसी सभागार में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जन्मेजय खण्डूरी, मुख्य विकास अधिकारी नितिका खण्डेलवाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 मनोज उप्रेती, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 दिनेश चैहान, डाॅ0 राजीव दीक्षित सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

6079

0 comment

एक टिप्पणी छोड़ें