होम / पोस्ट

चारधाम यात्रियों के लिए बड़ी सुविधा, नयी SOP जारी

देहरादून:  उत्तराखंड चारधाम यात्रा 2021 संचालन हेतु उत्तराखंड शासन के धर्मस्व विभाग द्वारा जारी एसओपी में तीर्थयात्रियों की संख्या निर्धारित की गई थी। अब यात्रा शुरू होने के बाद शासन के संज्ञान में आया है कि 18 सितंबर से शुरू हुई चारधाम यात्रा में देवस्थानम बोर्ड की वेबसाइट www.devasthanam.uk.gov.in मे पंजीकृत तीर्थयात्रियों में से प्रतिदिन कम श्रद्धालु चारों धाम पहुंच रहे है।

एसओपी के अनुसार बदरीनाथ धाम हेतु 1000, केदारनाथ हेतु 800, गंगोत्री हेतु 600 यमुनोत्री हेतु 400 तीर्थयात्री प्रतिदिन चारों धाम पहुंचने की अनुमति दी गई थी। इस संबंध में प्रदेश के धर्मस्व विभाग के संज्ञान में यह लाया गया कि जिन तीर्थयात्रियों द्वारा यात्रा का पंजीयन कराया गया वे सब इस यात्रा में पहुंच नहीं पा रहे हैं।

इसके बाद आज शासन ने आदेश जारी किया की जो यात्री नहीं आ रहे अब उनकी जगह अन्य यात्रियों को दर्शन की अनुमति दे दी जाएगी। राज्य के धर्मस्व सचिव के अनुसार जो पंजीकृत तीर्थयात्री निर्धारित तिथि को उत्तराखंड चारधाम नहीं पहुंच पा रहे हैं, उनके स्थान पर अन्य पंजीकृत तीर्थयात्री चार धामों में दर्शन को जा सकेंगे।

आयुक्त गढ़वाल/मुख्य कार्यकारी अधिकारी चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड, जिलाधिकारी चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी को आदेश पर तत्काल अमल किए जाने हेतु कहा गया है, साथ ही तीनों जिलों के पुलिस अधीक्षकों को भी अनुपालन हेतु आदेश भेजे गए हैं।

0 comment

एक टिप्पणी छोड़ें