होम / पोस्ट

डीएम विनय शंकर पाण्डेय ने आम जनमानस को जागरूक करने के उद्देश्य से सड़क सुरक्षा जागरूकता रैली को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

हरिद्वार -  जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय ने बुधवार को भगत सिंह चौक स्थित नेहरू युवा केन्द्र  से ‘सड़क सुरक्षा सप्ताह‘ के अन्तर्गत आम जनमानस को जागरूक करने के उद्देश्य से सड़क सुरक्षा जागरूकता रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये कहा कि 11 से 17 जनवरी,2023 तक सड़क सुरक्षा सप्ताह कार्यक्रम चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसका मुख्य उद्देश्य सड़क पर चलने वाले वाहन चालकों को यातायात के प्रति जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि यातायात के नियमों का पालन केवल सप्ताहभर करने से नहीं है, बल्कि हमें पूरे वर्षभर 365 दिन यातायात के नियमों का पालन करना चाहिये । उन्होंने कहा कि यातायात के नियमों का पालन करना किसी और के लिये नहीं है, बल्कि यह खुद अपनी सुरक्षा के लिये है। 

डीएम विनय शंकर पाण्डेय ने दुर्घटना के प्रमुख कारणों का उल्लेख करते हुये कहा कि तेज गति से गाड़ी चलाना तथा नशा करना इसके प्रमुख कारण हैं।  उन्होंने कहा कि सड़कों पर निर्धारित गति पर ही वाहन चालाना चाहिये। इस ओर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।  जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी समस्या का समाधान केवल जुर्माना/दण्ड देना ही नहीं होता है, लेकिन कोई अगर नियमों का पालन ठीक ढंग से नहीं करे, तो जर्माना/दण्ड देना भी अपरिहार्य हो जाता है। उन्होंने कहा कि विभिन्न माध्यमों-पेण्टिंग प्रतियोगिता, निबन्ध प्रतियोगिता, रैलियों का आयोजन, सोशल मीडिया, प्रिण्ट मीडिया आदि  से लोगों में अधिक से अधिक जागरूकता फैला कर घटित होने वाली सड़क दुर्घटनाओं में काफी कमी लाई जा सकती है। इस मौके पर जिलाधिकारी को सेंटमैरी के छात्र द्वारा यातायात सुरक्षा की थीम पर बनाया गया चित्र भी भेट किया गया, जिसकी उन्होंने भूरि-भूरि प्रशंसा की। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने इस अवसर पर सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध में विस्तृत प्रकाश डाला। इस अवसर पर एस.पी.सिटी स्वतंत्र कुमार सिंह, ए.आर.टी.ओ रश्मि पन्त, सीओ ज्वालापुर सहित सम्बन्घित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

4026

0 comment

एक टिप्पणी छोड़ें