होम / पोस्ट

हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा - केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी

देहरादून - केंद्रीय मंत्री कोयला, खनन एवं संसदीय मामले प्रहलाद जोशी दो दिवसीय जनपद भ्रमण कार्यक्रम के तहत टिहरी गढ़वाल पहुँचे। केंद्रीय मंत्री द्वारा चम्बा स्थित राइफलमैन गब्बर सिंह नेगी के स्मारक में माल्यापर्ण कर श्रदांजलि दी गयी। तत्पचात चोपड़ीयाल गांव चम्बा पहुंचकर वैलनेस और हेल्थ सेंटर में कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर कक्ष, प्रसुति कक्ष और टीकाकरण कक्ष का निरीक्षण कर स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में अपेक्षा अनुसार स्वास्थ्य सुविधाओं के न होने के दो कारण हैं, हेल्थ का ढांचा और डॉक्टरों का ना होना है। पहले साल में 50 हज़ार डॉक्टर बनते थे, मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद साल में लगभग 90 हजार डॉक्टर आ रहे हैं और आने वाले दिनों में एक लाख 50 से अधिक डॉक्टर आएंगे, ग्रामीण क्षेत्रों में डॉक्टरों की कमी दूर होगी। हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज खोलने का निर्णय लिया गया है, जिस पर काम किया जा रहा है।
लोगों द्वारा छोटी-छोटी बीमारियों की जांच समय से नही की जाती हैं, लोगो को जागरूक करने हेतु तथा बीमारियों के बारे में जानकारी देने के लिए हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर शुरू किए गए हैं। कहां की सेंटर में गर्भवती महिलाओं के पोषण का ध्यान रखा जाना चाहिए घर में डिलीवरी बंद होनी चाहिए। कहा कि प्रधानमंत्री की सोच तथा उनके आग्रह पर ही स्वास्थ्य सुविधाओं को देखने तथा कमियों को दूर करने हेतु जिला प्रशासन के स्तर से ठीक करवाने हेतु यहां पर आए हैं।

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में अटल आयुष्मान योजना संचालित की जा रही है, इस  योजना के तहत कोई भी व्यक्ति हेल्थ कार्ड से वंचित न रहे, इसके लिए जिला प्रशासन और जनप्रतिनिधियों को जागरूकता कार्यक्रम चलाकर एक अभियान और अन्दोलन के रूप में कार्य कर शत प्रतिशत योगदान देना होगा, तभी हर परिवार को अटल आयुष्मान योजना का लाभ मिलेगा। उन्होने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश के नागरिको के स्वास्थ्य के प्रति गम्भीर है और इस वजह से उन्होंने केन्द्र के अधिकांश मत्रियों को देश के विभिन्न जनपदो का दौरा कर वहां के समस्याओं का निदान करेंगे।इस मौके पर विधायक टिहरी किशोर उपाध्याय ने जनपद में एक मेडिकल कॉलेज खोले जाने की मांग की। विधायक देवप्रयाग विनोद कंडारी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा 250 स्वास्थ्य संबंधी जांचे फ्री की जा रही हैं और बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने हेतु हर क्षेत्र में जा रहे हैं। इस मौके पर अध्यक्ष जिला पंचायत टिहरी सोना सजवाण,जिला अध्यक्ष भाजपा विनोद रतूड़ी, संगठन मंत्री कुलदीप, जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल इवा आशीष श्रीवास्तव, सीडीओ नमामि बंसल, सीएमओ संजय जैन सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

5553

0 comment

एक टिप्पणी छोड़ें