होम / पोस्ट

हरिद्वार लोकसभा सांसद रमेश पोखरियाल निशंक ने सरकार की विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को सम्मानित किया

हरिद्वार : केंद्र सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रम विकसित भारत संकल्प यात्रा के 15 दिन पूरे होने के उपलक्ष में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आभासी माध्यम से देश की जनता को संबोधित किया। जनपद में नगर क्षेत्रांतर्गत राजकीय ऋषिकुल आयुर्वेदिक कालेज में उपस्थित जनसमुदाय ने उत्साह के साथ प्रधानमंत्री के संबोधन को ध्यान से देखा व सुना। इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नैनीताल से आभासी माध्यम से जनपद की 28.32 करोड़ रुपये की लागत की 39 योजनाओं का लोकापर्ण जबकि 54.30 करोड़ लागत की 184 योजनाओं का शिलान्यास किया।

 कार्यक्रम स्थल पर लोकसभा सांसद हरिद्वार रमेश पोखरियाल निशंक ने इन योजनाओं का भौतिक रूप से शिलान्यास व लोकापर्ण किया। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित जनसामान्य को संबोधित करते हुए कहा कि विकसित भारत की इस संकल्प यात्रा में अधिक से अधिक संख्या में जुड़कर सदी के इस महानतम कार्यक्रम के साक्षी बने। उन्होंने सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन को लेकर जिला प्रशासन की कार्यप्रणाली की सराहना करते हुए कहा कि जनपद में प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत 103233 किसानों को सीधे डीबीटी के माध्यम से योजना का लाभ मिला है, वहीं प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत जीरो बैलेंस पर 10 लाख 11 हजार 48 खाते खुलवाए गए हैं जिसमें आज 400 करोड रुपए से अधिक की पूंजी जमा हो चुकी है, उन्होंने बताया की मनरेगा की अंतर्गत 63000 जॉब कार्ड जो कि प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत 899600 कार्ड धारक योजना का लाभ ले रहे हैं। इसके अलावा समाज कल्याण विभाग की दिव्यांग पेंशन योजना में 12603 एवं  विधवा पेंशन योजना में 29109 व्यक्ति योजना का लाभ ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि जनपद में 5492 स्वयं सहायता समूह की 54920 महिलाओं को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिल रहा है। उन्होंने सिल्क्यरा टनल में फंसे मजदूरों को निकालने के लिए अंत तक मौके पर डटे रहने के लिए मुख्यमंत्री जी, बचाव दल व केंद्र सरकार की सहायता के लिए धन्यवाद दिया।

कार्यक्रम में लोकसभा सांसद हरिद्वार रमेश निशंक पोखरियाल द्वारा सरकार की विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को सम्मानित किया। जिसमें प्रधानमंत्री आवास योजना के 09 लाभार्थियों में प्रत्येक को एक लाख तीस हजार के चेक व घर की चाबी, एनआरएलएम के 10 समूहों में प्रत्येक को 6 लाख रुपये के चेक/प्रमाणपत्र का वितरण, मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट के 08, समाज कल्याण की पेंशन योजना के 8 व कृषि विभाग की योजनाओं के 02 लाभार्थी शामिल हैं।इस अवसर पर विधयाक हरिद्वार मदन कौशिक, विधयाक रुड़की प्रदीप बत्रा, जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल, मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन, सचिव एचआरडीए उत्तम सिंह चौहान, परियोजना निदेशक के०एन० तिवारी, डीडीओ वेद प्रकाश, सीएमओ डॉ मनीष दत्तमुख्य कृषि अधिकारी विजय देवराड़ी, डीपीआरओ अतुल प्रताप सिंह, अध्यक्ष कृषि मण्डी समिति लक्सर चौधरी भीम सिंह, जिलाध्यक्ष बीजेपी संदीप गोयल सहित भारी संख्या में लाभार्थी व अधिकारीगण उपस्थित थे।      

4259

0 comment

एक टिप्पणी छोड़ें